प्रॉपर्टी ओनरशिप: सुप्रीम कोर्ट ने प्रॉपर्टी के मालिकाना हक को लेकर बड़ा फैसला दिया है

Share This Post

संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने दिया अहम फैसला – संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया है. फाइलिंग खारिज की जाती है या नहीं, राजस्व रिकॉर्ड मालिक के पास रहता है। नीचे वे समाचार हैं जिन्हें आपको जानना आवश्यक है:

पुश्तैनी जमीन या मकान वाले लोगों के लिए इस खबर में कुछ अहमियत हो सकती है। पैतृक भूमि और मकान के मालिकों को इस समाचार से लाभ होगा।

फिलहाल सुप्रीम कोर्ट ने संपत्ति के अधिकार को लेकर एक अहम फैसला दिया है. संपत्ति के मालिकाना हक को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला दिया है।

फाइलिंग खारिज होने या न होने की स्थिति में, राजस्व रिकॉर्ड उसी मालिक के नाम पर रहेगा। उस संपत्ति का मालिक कौन है? निर्णय लेने का अधिकार सिविल कोर्ट को ही है।

सुप्रीम कोर्ट का इस बारे में क्या कहना है?

सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश एमआर शाह और न्यायमूर्ति अनिरुद्ध बोस ने फैसला सुनाया कि केवल राजस्व रिकॉर्ड में प्रवेश करने से कोई अधिकार नहीं मिलता है।

भू-राजस्व का भुगतान केवल जमाबंदी, या राजस्व अभिलेखों के माध्यम से किया जाता है। ऐसी प्रविष्टि के परिणामस्वरूप, स्वामित्व अधिकार प्राप्त नहीं किए जा सकते।

म्यूटेशन का अर्थ है संपत्ति का हस्तांतरण-

Housing.com के ग्रुप सीएफओ, विकास बधावन के अनुसार, स्वामित्व में बदलाव एक हस्तांतरण का संकेत देता है। इसके अलावा, यह अधिकारियों को यह निर्धारित करने में मदद करता है कि किसे करों का भुगतान करना चाहिए।

स्वामित्व अधिकार यहां स्थानांतरित नहीं किए जाते हैं। राज्य इस बात में भिन्न होते हैं कि वे ‘फाइलिंग-बर्खास्तगी’ को कैसे संभालते हैं, जिसे आमतौर पर ‘फाइलिंग-बर्खास्त’ के रूप में जाना जाता है। अस्वीकरण दाखिल करने में, कोई एक बार का कार्य नहीं है। अद्यतन समय-समय पर किया जाना चाहिए।

महत्वपूर्ण दस्तावेजों का ध्यान रखें:-

उनका कहना है कि संपत्ति के महत्वपूर्ण दस्तावेजों पर नजर रखनी चाहिए। सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले के आलोक में विवाद उत्पन्न होने से पहले एक व्यक्ति को अपना नाम बदल लेना चाहिए।

जिन लोगों ने म्यूटेशन में अपना नाम तुरंत नहीं बदला है, उन्हें संपत्ति संबंधी विवादों को सुलझाने में समय लग सकता है। इस फैसले से उन लोगों को राहत मिली है, जिन्होंने अभी अपना नाम म्यूटेट नहीं कराया है

Leave a Comment