बीएड की डिग्री अब पूरे भारत में शिक्षक बनने के लिए बेकार, अब न्यूनतम योग्यता में हुआ बड़ा बदलाव-

Share This Post



इस बात को ध्यान में रखते हुए कि शिक्षक बनने के लिए आपको बीएड की डिग्री की आवश्यकता होती है, शिक्षक बनने के लिए न्यूनतम योग्यता में बड़ा बदलाव किया गया है, इसलिए आपको एक अलग कोर्स करने की आवश्यकता है। अधिक जानकारी के लिए जुड़े रहें –

भारत में शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता बदली है-

भारत में नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षक बनने के लिए 4 वर्षीय बीए प्रोग्राम की घोषणा की गई है, जिसमें आपको शिक्षक बनने से संबंधित शिक्षा प्राप्त होगी। वर्ष 2030 तक चलने वाले इस पाठ्यक्रम की अवधि के लिए शिक्षकों को शिक्षक बनने की न्यूनतम योग्यता निर्धारित की गई है। इस कार्यक्रम में 4 वर्षीय बी.एड. या 4 वर्षीय शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम, जिसे ITEP के नाम से भी जाना जाता है।

इसी सत्र से 41 विश्वविद्यालयों में पहला पायलट प्रोजेक्ट शुरू होगा। चार चरण की पाठ्यक्रम संरचना का पालन किया जाएगा। यहां 5+3+3+4 के लिए शिक्षक तैयार किए जाएंगे, जिसके बाद ही वे शिक्षक बन सकेंगे।

आपको आईटीईपी पाठ्यक्रम क्यों लेना चाहिए?

एक आधुनिक शिक्षा प्रणाली ने इस पाठ्यक्रम को तैयार किया है, और इसका उद्देश्य व्यापक शिक्षा की जानकारी प्रदान करना है ताकि जो कोई शिक्षक बनने की इच्छा रखता है वह एक शिक्षक के रूप में सफल हो सके। इस लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए, इस पाठ्यक्रम को आधुनिक शिक्षा प्रदान की जानी चाहिए।

कोर्स की खासियत। अन्य विषयों में प्रारंभिक बचपन की देखभाल और शिक्षा, साक्षरता और संख्यात्मक शिक्षा, भारत की समझ और इसके मूल्यों और कला परंपराओं को शामिल किया गया। इस पाठ्यक्रम के कार्यान्वयन के माध्यम से भारत की शिक्षा प्रणाली में क्रांतिकारी बदलाव आएगा।

Leave a Comment